Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS


कल्‍याण
:

पेंशनभोगी कर्मचारियों की पहचान पत्र, पास आदि मामलों से संबंधित शिकायतों, निपटान एवं मामलों पर कार्रवाई करने के लिए 5 इंस्पेक्टर मौजूद हैं। कर्मचारी हितलाभ निधि, अग्रिम, ऋण, चिकित्सा प्रतिपूर्ति आदि पर कार्रवाई करने के लिए एक कल्याण अनुभाग भी है।

औद्योगिक संबंध

यहाँ स्थानीय गैर-मान्यता प्राप्त संगठन हैं तथा कर्मचारी/नीतिगत मामलों पर आवश्‍यकतानुसार अनौपचारिक वार्ता की जाती है। इस प्रकार की अनौपचारिक बैठकें मधुर औद्योगिक संबंध बनाए रखने के लिए प्रबंधन के विविध स्तरों पर की जाती हैं।

तकनीकी प्रशिक्षण सुविधा

बिजली, यातायात एवं सिगनल एवं दूरसंचार विभागों के लिए तकनीकी प्रशिक्षण स्कूल नोआपाड़ा कारशेड में स्थित है। इन विभागों के कर्मचारियों को उनके कार्यों में दक्ष बनाने हेतु व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है। 2011-12 के बजट में माननीय रेलमंत्री द्वारा 3.05 करोड़ रू. की अनुमानित लागत से एक बहुद्देशीय प्रशिक्षण केंद्र की स्‍थापना की घोषणा की गई है। यह निर्णय लिया गया है कि यह खाली किए गए टॉलीगंज स्‍थित अस्‍पताल में स्‍थापित की जाएगी। आवश्‍यक परिवर्ततन कार्य जारी हैं।

कैंटिन

            
कैंटीन-मेट्रो रेल भवन में एक गैर-सांविधिक कैंटीन की व्‍यवस्‍था है। यह कैंटीन मेट्रो रेल भवन में कार्यरत लगभग आठ सौ कर्मचारियों तथा आसपास के मेट्रो रेलवे स्टेशनों के कर्मचारियों की खान-पान का भी प्रबंध कर रही है। एक अन्‍य कैंटिंन वर्कशॉप प्रशासन के अधीन दमदम कार डिपो कंप्‍लेक्‍स में संचालित की जा रही है। यह कैंटिन लगभग 650 कर्मचारियों को सेवा प्रदान कर रही है।

दोनों ही कैंटीन लाभ नहीं - हानि नहींआधार पर चलाई जा रही है।




Source : मेट्रो रेलवे कोलकता / भारतीय रेल का पोर्टल CMS Team Last Reviewed on: 08-05-2014