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1.0 चल स्‍टॉक
1.1.
कोलकाता में मेट्रो परिचालन एस्‍प्‍लानेड एवं भवानीपुर (अब नेताजी भवन) के बीच 3.4 किमी. के भूमिगत विस्‍तार पर 1984 में प्रारंभ हुआ। प्रारंभ में चल स्‍टॉक बेड़े में 4 कार रेकें होती थीं। वर्षों के दौरान भूमिगत एवं उत्‍थित दोनों ही मार्गों पर नेटवर्क का पर्याप्‍त विस्‍तार किया गया है। यात्रियों की संख्‍या में वृद्धि के साथ ही मेट्रो रेलवे, कोलकाता के लिए 8-कार रेक निर्माण इसकी मानक बन गई है। मुबिइं/आरएस की अगुवाई में चल स्‍टॉक संगठन में व्‍यापक तौर पर दो खंड हैं नामत: अनुरक्षण खंड एवं परिचालन खंड।

 

1.2.चल स्‍टॉक की प्रमुख आँकड़े

 

भेल रेकें (1000 सीरीज)

रेकों की संख्‍या

9

रेक संरचना

6 एमसी + 2 टीसी

कोच की लंबाई

19500 मिमी.

कोच की चौड़ाई

2740 मिमी

कोच की ऊंचाई

3700 मिमी

खाली गाड़ी का भार

डीएमसी

एनडीएमसी

40 टन

40 टन

सकल भार

(अत्‍यंत घनी भीड़)

डीएमसी

एनडीएमसी

58 टन

58 टन

रेक की कुल अश्‍वशक्‍ति

3036 एचपी

अधिकतम एक्‍सीलेरेशन

1.1 मी/से.2

ब्रेक लगाने के दौरान अधिकतम डिसीलेरेशन

1.3 मी/से.2

ब्रेकों के प्रकार

ईडी, ईपी,

स्‍वचालित,

आपातकालीन

आपूर्ति की गई वोल्‍टेज

750 V डीसी (नोमिनल)

– 3री पटरी l

डिजाईन की गई गति क्षमता

80 किमी प्रति घंटा

 

एनजीईएफ रेके (2000 सीरिज)

रेकों की संख्‍या

9

रेक संरचना

6 एमसी+ 2 टीसी

कोच की लंबाई

19500 मिमी.

कोच की चौड़ाई

2740 मिमी.

कोच की ऊँचाई

3700 मिमी.

खाली गाड़ी का भार

डीएमसी

एनडीएमसी

TC

40 टन

40 टन

29 टन

सकल भार

(अत्‍यंत घनी भीड़ के साथ भार)

डीएमसी

एनडीएमसी

TC

58 टन

58 टन

47 टन

रेक की कुल अश्‍वशक्‍ति

5221 एचपी

अधिकतम एक्‍सीलेरेशन

1.1 मी/से2

ब्रेक लगाने के दौरान अधिकतम डिसिलेरेशन

1.3 मी/से2

ब्रेकों के प्रकार

ईडी, ईपी,

स्‍वचालित,

आपातकालीन

आपूर्ति की गई वोल्‍टेज

750 V डीसी (नोमिनल)

– 3री पटरी

डिजाईन की गई गति क्षमता

80 किमी प्रति घंटा

 

वातानुकूलित रेक (3000 सीरिज)

रेकों की संख्‍या

8

रेक संरचना

6 एमसी + 2 टीसी

कोच की लंबाई

19500 मिमी.

कोच की चौड़ाई

2730 मिमी.

कोच की ऊँचाई

3625 मिमी.

खाली गाड़ी का भार

डीएमसी

एनडीएमसी

47 टन

47 टन

सकल भार

(अत्‍यंत घनी भीड़ के साथ भार)

डीएमसी

एनडीएमसी

66 टन

68 टन

रेक की कुल अश्‍वशक्‍ति

5449 एचपी

अधिकतम एक्‍सीलेरेशन

1.1 मी/से2

ब्रेक लगाने के दौरान अधिकतम डिसिलेरेशन

1.3 मी/से2

ब्रेकों के प्रकार

ईडी, ईपी,

स्‍वचालित,

आपातकालीन

आपूर्ति की गई वोल्‍टेज

750 V डीसी (नोमिनल)

– 3री पटरी

डिजाईन की गई गति क्षमता

80 किमी प्रति घंटा

 

1.3.चल स्‍टॉक का अनुरक्षण:

 

1.3.1.चल स्‍टॉक के लिए वर्तमान में निर्धारित विविध सावधिक अनुरक्षण कार्यक्रम एवं उनकी अवधि निम्‍नानुसार है.

 

दैनिक निरीक्षण

प्रतिदिन

3 दिवसीय निरीक्षण

प्रत्‍येक 3 दिन में

45 दिवसीय निरीक्षण

45 दिनों के बाद

6 मासिक निरीक्षण

6 महीने बाद

वार्षिक निरीक्षण

1 वर्ष के बाद

आवधिक ओवरहॉलिंग (पीओएच)

3,00,000 किमी चालन या

5 वर्ष जो भी पहले हो।

 

1.3.2.परिचालन अनुरक्षण: जब कोलकाता में मेट्रो रेलवे की शुरूआत हुई तब रेकों के सभी अनुरक्षण कार्य टॉलीगंज कारशेड (अब महानायक उत्‍तम कुमार) में किए जाते थे। श्रमशक्‍ति को बढ़ाने एवं आवधिक निरीक्षण अनुसूची का कड़ाई से पालन करने हेतु जनवरी 2004 में टॉलीगंज शेड के अनुरक्षण क्रिया-कलापों को नोआपाड़ा (पश्‍चिम की ओर पूर्व रेलवे के दमदम कैंटनमेंट स्‍टेशन से लगभग 2 किमी. की दूरी पर स्‍थित)स्‍थानांतरित करने का कार्य पूरा किया गया। रॉलिंग स्‍टॉक का निर्धारित अनुरक्षण कार्य मुख्‍यत: नोआपाड़ा कारशेड में किया जाता है जबकि महानायक उत्‍तम कुमार शेड नोआपाड़ा शेड के सहायक शेड के रूप में कार्य करता है जहां रात-दिन आधार पर रेकों की दैनिक एवं 3 दिवसीय निरीक्षण कार्य किया जाता है।रेकों की को प्रवेश कराने या वापस भेजने की सुविधा के लिए दमदम मेट्रो स्‍टेशन से नोआपाड़ा तक संपर्क लाइन उपलब्‍ध है। नोआपाड़ा कारशेड में सेक्‍शनवार क्रियाकलाप निम्‍नानुसार हैं :

सेक्‍शन

क्रियाकलाप

पीपीओ

अनुरक्षण क्रियाकलापों की योजना तैयार करने, रेक इतिहास का रख-रखाव, विफलता की जांच अन्‍वेषण, कार्ययोजना का अनुवीक्षण, पीओएच के साथ समन्‍वय के समग्र प्रभारी

शिफ्ट

रेकों की दैनिक एवं संरक्षा जांच, रेकों का प्रवेशन एवं वापसी, रेकों के छोटे गैर-निर्धारित जांच एवं टीएलसी के साथ समन्‍वय। नोआपाड़ा एवं टॉलीगंज ट्रिप शेड में रात दिन शिफ्ट संचालित है।

नियंत्रण गियर

विद्युत उपकरणों अर्थात एचएससीबी, स्‍विच गियर उपकरणों, बैटरी, पंखों एवं बत्तियों का निर्धारित एवं गैर-निर्धारित निरीक्षण/मरम्‍मत

इलेक्‍ट्रॉनिक

इलेक्‍ट्रॉनिक कंट्रोलर, एमए रेगुलेटर, विभिन्‍न इलेक्‍ट्रॉनिक कार्ड, स्‍पीडोमीटर, इनवर्टरों का निर्धारित एवं गैर-निर्धारित निरीक्षण एवं मरम्‍मत

घूर्णन मशीन (रोटेटिंग)

कर्षण मोटर, एमए सेट, कंप्रेसर मोटर, टैको जेररेटर आदि का निर्धारित एवं गैर-निर्धारित निरीक्षण एवं मरम्‍मत

न्‍यूमेटिकब्रेक

न्‍यूमेटिक ब्रेक उपकरणों, कंप्रेसरों का निर्धारित एवं गैर-निर्धारित निरीक्षण एवं मरम्‍मत

न्‍यूमेटिक दरवाजे

दरवाजा उपकरणों जैसे ईपी वाल्‍व, दरवाजा एक्‍युटेटर, माइक्रो स्‍विचें, डोर लीफ एडजस्‍टमेंट (दरवाजा पल्‍लों का समन्‍वय) आदि का निर्धारित एवं गैर-निर्धारित निरीक्षण एवं मरम्‍मत

यांत्रिक (मेकनिकल)

बोगी, ब्रेक रिगिंग, टीआरसीसी, यात्री सीटों, कैब दरवाजों, एक्‍सेलों की अल्‍ट्रासोनिक जांच आदि का निर्धारित एवं गैर-निर्धारित निरीक्षण एवं मरम्‍मत

भारी मरम्‍मत (हेवी रिपेरिंग)

बोगियों, कर्षण मोटरों, एमसी सेट, संयोग पथ (वेस्‍टीबल), कोचों को उठाकर उनके नीचे स्‍थित फ्रेम की जांच आदि का योजनाबद्ध एवं गैर-निर्धारित निरीक्षण एवं मरम्‍मत

सहायक उपकरणों (एंसिलिएरी)

स्‍थर कंप्रेसर, फॉर्क लिफ्ट, स्‍टेटिक बैटरी चार्जर, एआरटी उपकरणों की आवधिक जांच बैटरी लोको आदि की चार्जिंग का रख-रखाव एवं अनुरक्षण

भंडार

गैर भंडारित एवं टी एंड पी मदों का अभिरक्षक, डीएसके से स्‍टॉक मदों का आहरण एवं विभिन्‍न सेक्‍शनों को जारी करना, रद्दी निपटान

 




























 

1.3.3.रनिंग शेड में उपलब्‍ध सुविधाएँ

 

i)नोआपाड़ा स्‍थित शेड सं. 1

निरीक्षण गड्ढे                               आठ अदद (लाइन 20/21/22/23/24/25/26/27)

भारी लिफ्टिंग वे (खंड)एक संख्‍या (लाइन 17/18)

ठहराव लाइनेंनौ अदद (लाइन 10/11/12/13/14/28/29/30/31)

रन राउंड जांच ट्रैकएक अदद (लाइन 32)

मशीन एवं संयंत्र:-

ईओटी क्रेन (30/6 टन)                 2 अदद.

ईओटी हाथ परिचालित क्रेन (15/3 Ton)   2 अदद.

स्‍थिर कंप्रेसर                          2 अदद.

स्‍थिर लघु क्रप्रेसर                      6 अदद.

फॉर्क लिफ्टर (डीजल परिचालित)          1 अदद

फार्क लिफ्टर (बैटरी परिचालित)           1 अदद

पिट टाइप व्‍हील लेथ                    1 अदद

बैटरी परिचालित लोकोमोटिव              2 अदद.

दुर्घटना राहत गाड़ी                      2 अदद.

टेस्‍ट बेंच                             7 अदद.

सड़क वाहन                           3 अदद.(किराए पर)

 

ii)टॉलीगंज स्‍थित ट्रिप शेड

 

निरीक्षण गड्ढेचार अदद (लाइन 6,7,8,9)

भारी लिफ्टिंग वे                     एक अदद.(लाइन 10,11)

     Stabling लाइनs                    तीन अदद.(लाइन 4,5,16)

टेस्‍ट ट्रैकएक अदद (लाइन 22)

मशीन एवं संयंत्र :

 

ईओटी क्रेन (30/6 टन)               2 अदद.

पिट टाईप व्‍हील लेथ                 1 अदद

बैटरी परिचालित लोकोमोटिव           1 अदद

दुर्घटना राहत गाड़ी 1 अदद

1.3.4. पीओएच : मेट्रो रेलवे की पीओएच शॉप भी नोआपाड़ा कार डिपो कंप्‍लेक्‍स में अवस्‍थित है। प्रारंभ में 1988 में, शेड संख्‍या 2 का निर्माण किया गया तथा अत्‍यंत सीमित कर्मचारियों के साथ ओवरहॉलिंग का प्रारंभ किया गया। 1993 के अंत तक बोगियों की ओवरहॉलिंग नोआपाड़ा कारशेड में की जाती थी तथा उसके बाद उन्‍हें सड़क परिवहन द्वारा टॉलीगंज कारशेड तक ले जाया जाता था। फिर भी 1994 से इस नोआपाड़ा कंप्‍लेक्‍समें पूर्ण रूप से पीओएच क्रिया-कलाप प्रारंभ किए गए तथा कार्यों के लिए निर्मित सभी शेडों को धीरे धीरे वांछित उत्‍पादन लक्ष्‍य की प्राप्‍ति के लिए उपयोग किया जा रहा है। पीओएच शॉप की सेक्‍शनवार क्रियाकलाप नीचे दी गई है :

सेक्‍शन

क्रियाकलाप

पीपीओ

यह सेक्‍शन स्‍ट्रक्‍चर संख्‍या 7 के प्रथम तल पर है। यह सेक्‍शनओवरहॉल किए गए कोचों की समय पर आऊटटर्न के लिए क्रमिक रूप में संपूर्ण ओवरहॉलिंग क्रियाकलाप की योजना तैयार करता है। रेकों को सौंपने एवं पीओएच से बाहर होनेवाले विफलताओं की मरम्‍मत के लिए रनिंग शेड के साथ समन्‍वय भी करता है।

सुपर स्‍ट्रक्‍चर

यह सेक्‍शन शेड संख्‍या 3 में स्‍थित है। यह सेक्‍शन संक्षारण मरम्‍मत, कोच बॉडी, इंटीरियर, फर्श की मरम्‍मत, चारखानेदार शीट का प्रतिस्‍थापन तथा शाकू कप्‍लर की ओवरहॉलिंग का कार्य करती है। वर्तमान में संविदा के अंतर्गत पाउडर कोटिंग का काम किया जा रहा है तथा यह कार्य भी सुपरस्‍ट्रक्‍चर सेक्‍शन द्वारा किया जाता है।

बोगी

यह सेक्‍शन शेड संख्‍या 3 में स्‍थित है। यह सेक्‍शन बोगियों एवं कल पुरजों की ओवरहॉलिंग एवं मरम्‍मत का कार्य करती है।

व्‍हील (पहिया)

यह सैक्‍शन शेड संख्‍या 9 में स्‍थित है। सेक्‍शन पहिया सेटों, पहियों को घुमाने, एक्‍सेलोंएवं नए पहियों का समुच्‍चय करने (जोड़ने) का कार्य करती है।

न्‍यूमेटिक

यह सेक्‍शन शेड संख्‍या 5 में स्‍थित है। यह सेक्‍शन कोच से दरवाजों एवं ब्रेक उपकरणों को निकालकर उनकी मरम्‍मत करती है एवं ब्रेक उपकरणों की ओवरहॉलिंग करन उन्‍हें रेकों में पुन: फिट करती है। वे ब्रेक एवं दरवाजों की अंतिम रूप से चालू करने हेतु जांच करने का कार्य भी करते हैं।

कंट्रोल गियर

यह सेक्‍शन शेड संख्‍या 5 में स्‍थित है। यह सेक्‍शन घूर्णन मशीनों को छोड़कर सभी विद्युत उपकरणों की ओवरहॉलिंग एवं जांच करती है।

पुरजों को निकालना एवं उन्‍हें वापस फिट करना

यह सेक्‍शन शेड संख्‍या 3 में स्‍थित है। यह सेक्‍शन कोचों से सभी विद्युत उपकरणों को निकालती है तथा मेट्रो कोचों में उन्‍हें पुन: फिट करती है।

घूर्णन मशीन

यह सेक्‍शन शेड संख्‍या 4 में स्‍थित है। यह सेक्‍शन सभी घूर्णन मशीनों यथा कर्षण मोटर, मोटर ऑल्टरनेटर सेटों, कंप्रेसर मोटरों एवं मेट्रो रेकों के पंखों की ओवरहॉलिंग एवं मरम्‍मत करती है।

जांच एवं सुपुर्दगी

यह संक्‍शन शेड संख्‍या 5 में स्‍थित है। यह सेक्‍शन पुरजों को खोले जाने से पहल विद्युत उपकरणों की केबलों का संपर्क-विच्‍छेद करता है तथा विद्युत उपकरणों को फिट किए जाने के बाद केबलों को पुन: जोड़ने का काम करता है। यह सेक्‍शन ओवरहॉल किए गए कोचों के वैद्युतिक संदर्भ में कोचों एवं रेकों की अंतिम जांच भी करती है।

मिलराइट

यह सेक्‍शन शेड संख्‍या 5 में स्‍थित है। यह सेक्‍शन रनिंग शेड के पिट व्‍हील लेथ एवं क्रेन सहित पीओएच शॉप के सभी संयंत्रों, मशीनों एवं वाहनों का अनुरक्षण करती है। इस सेक्‍शन के सहायक कर्मचारी हैं जो वेल्‍डिंग एवं व्‍हील टर्निंग का कार्य करते हैं। पीओएच शॉप की सफाई का काम इस सेक्‍शन द्वारा किया जाता है। यह सेक्‍शन कोचों की बैटरियों की मरम्‍मत एवं ओवरहॉलिंग का कार्य भी करती है।

 

 









































1.1.1.
पीओएच शॉप में उपलब्‍ध सुविधाएँ

 

              i)शेड संख्‍या 3

 

i.

ईओटी क्रेन (35/10)

4 अदद.

ii.

ईओटी क्रेन (15/3 T)

2 अदद.

iii.

पेडस्‍टल ग्राइंडर

1 अदद

iv.

कॉयल स्‍प्रींग स्‍क्रैजिंग एमसी

1 अदद.

v.

हाइड्रॉलिंग प्‍लेटफॉर्म

1 अदद.

vi.

बोगी स्‍थिर भार जांच एम/सी

1 अदद.

vii.

शॉक अवशोषक जांच एम/सी

1 अदद.

viii.

एयर कंप्रेसर

ग्‍लो जांच पेनेटरेंट टाईप दरार

4 अदद.

ix.

डिटेक्‍टर डिवाइस

1 अदद.

x.

चुंबकीय दराज खोजी उपकरण

1 अदद.

xi.

बॉस्‍च टैंक

1 अदद.

xii.

कोच उत्‍थापक वे

2 अदद.

xiii.

बोगी स्‍थापन ट्रैक

2 अदद.

xiv.

कोच प्रवेश –निकास ट्रैक

2 अदद.

 

            ii) शेड संख्‍या 4:

i.

ईओटी क्रेन (3T)

2 अदद.

ii.

बैटरी चार्जर

1 अदद.

iii.

रेडियल ड्रिलिंग एम/सी

1 अदद.

iv.

क्षैतिज सतह ग्राइंडिंग एमसी

1 अदद.

v.

पंचिंग, शियरिंग, क्रॉपिंग एवं नॉचिंग एम/सी

1 अदद.

vi.

हेवी ड्यूटी सेंटर लेथ

1 अदद.

vii.

कम्‍युटेटर टर्निंग एम/सी

1 अदद.

viii.

दोहरा कॉलम गिलोटाईन शियरिंग एम/सी

1 अदद.

ix.

डायनामिक बैलेंसिंग एम/सी

1 अदद.

x.

कम्‍युटेटर माइका अंडर कटिंग एवं चैंफरिंग एम/सी

1 अदद.

xi.

एयर कंप्रेसर

3 अदद.

xii.

बेकिंग ओवर

2 अदद.

xiii.

वर्निस सूखाने हेतु हीट चैंबर

1 अदद.

xiv.

इंटक्‍शन हीटर

1 अदद.

xv.

बैंडिंग/वैंडिंग एम/सी

1 अदद.

xvi.

एमए एवं मोटर कंप्रेसर के लिए एसी/डीसी टेस्‍ट बेंच

1 अदद.

xvii.

ट्रैकशन मोटर के लिए टेस्‍ट कंसोल

2 अदद.

xviii.

मिल वोल्‍ट ड्रॉप टेस्‍टर

1 अदद.

xix.

डस्‍टिंग बूथ

1 अदद.

xx.

लाइट ड्यूटि सेंटर लेथ

1 अदद.

xxi.

कोच प्रवेश –निकास ट्रैक

1 अदद.

 

          iii) शेड सं. 5:

 

i.

ईओटी क्रेन (3टी)

1 अदद.

ii.

बैटरी चार्जर

2 अदद.

iii.

हैकशॉ एम/सी

1 अदद.

iv.

वेल्‍डिंग एम/सी

2 अदद.

v.

ड्राइंग वर्निस के लिए हीटिंग चैंबर.

1 अदद

vi.

न्‍यूमेटक कंपोनेंट के लिए विभिन्‍न जांच रिग

9 अदद.

vii.

सड़क गतिमान क्रेन

1 अदद.

viii.

फॉर्क लिफ्ट ट्रक

4 अदद.

ix.

बैटरी परिचालित सामग्री प्रबंध ट्रक

5 अदद.

 

          iv) शेड सं. 9:

 

i.

ईओटी क्रेन (3T)

1 अदद.

ii.

व्‍हील प्रेस एम/सी

1 अदद.

iii.

बहुद्देशीय व्‍हील लेथ

1 अदद.

iv.

हेवी सेंटर लेथ

1 अदद.

v.

घमाऊ जिव क्रेन

1 अदद.

vi.

मोटरीकृत हाइड्रॉलिक जैक

1 अदद.

vii.

इंडक्‍शन हीटर

2 अदद.

viii.

क्षैतिज टरेट लेथ ट्रैक लाइन (व्‍हील सेटों के प्रवेश-निकासी के लिए ट्रैक लाइन)

1 अदद.

ix.

Track लाइन

2 अदद.

 

           v) शेड संख्‍या 13:

 

i.

अखनिजीकरण संयंत्र

2 अदद.

ii.

पीओएच को वायु आपूर्ति के लिए कैपसिटेंस/ टैन-डेल्‍टा मापक प्रणाली स्‍थिर कंप्रेसर

1 अदद.

iii.

दुकानें

1 अदद.

 उपरोक्‍त के अतिरिक्‍त एक टीएक्‍सआर शेड है जिसका प्रयोग कोचों को ठहराने एवं लघु मरम्‍मत कार्यों के लिए किया जाता है तथा खुले क्षेत्र में एक विद्युत परिचालित ट्रासवर्सर सुविधा उपलब्‍ध है।

1.1.रॉलिंग स्‍टॉक परिचालन

1.1.1.क्रू लॉबी : सामने के चालक कक्ष में एक मोटरमैन (चालक मोटरमैन) तथा पिछले कैब में एक मोटमैन (संचालक मोटरमैन) एक गाड़ी के क्रू (दल) का निर्माण करते हैं। क्रू में प्रवेश होने या निकलने का हस्‍ताक्षर दो लॉबियों नामत: दमदम एवं महानायक उत्‍तम कुमार स्‍टेशनों पर किया जाता है। क्रू लॉबी में क्रू बुकिंग के लिए निर्धारित सभी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। मोटरमैनों के अतिरिक्‍त रेकों को नोआपाड़ा शेड से/तक संचलित करने एवं शेड में शंटिंग संचालन करने के लिए भी कुछ शंटरों को भी पदस्‍थापित किया गया है।

1.1.2.क्रू (चालक दल) का प्रशिक्षण: परिचालन कर्मचारियों को प्रशिक्षण नोआपाड़ा स्‍थित प्रशिक्षण स्‍कूल में दिया जाता है। विभिन्‍न प्रकार के प्रशिक्षण निम्‍नानुसार हैं :

क्र.सं

प्रशिक्षण की प्रकृति

अवधि

अंतराल

1.

रेभबो द्वारा भर्ती किए गए प्रशिक्षु मोटरमैनों को प्रारंभिक प्रशिक्षण

52 सप्‍ताह

एक बार

2.

क्षेत्रीय रेलों से लिए गए मोटरमैनों को प्रारंभिक प्रशिक्षण

24 सप्‍ताह

एक बार

3.

क्षेत्रीय रेलों से लिए गए शंटरों को प्रारंभिक प्रशिक्षण

12 दिन

एक बार

4.

संयुक्‍त पुनश्‍चर्या पाठ्यक्रम

3 सप्‍ताह

3 वर्ष

5.

अग्‍नि शमन

1 दिन

3 वर्ष

6.

प्राथमिक उपचार

1 दिन

3 वर्ष

7.

शंटर में पदोन्‍नत आर्टिसनों के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षण

104 दिन

एक बार

1.1.A नोआपाड़ा स्‍थित भंडार डिपो रॉलिंग स्‍टॉक के अनुरक्षण एवं परिचालन के लिए आवश्‍यक सामग्री की आपूर्ति करता है।




Source : मेट्रो रेलवे कोलकता / भारतीय रेल का पोर्टल CMS Team Last Reviewed on: 21-09-2015  


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