Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

वर्तमान सिगनलिंग प्रणाली

मौजूदा 23 सटेशनों में से केवल 15 स्‍टेशनों में पैनल इंटरलॉकिंग प्रणाली के साथ 3 आस्‍पेक्‍ट रंगीन प्रकाश सिगनलें उपलब्‍ध हैं। शेष 8 स्‍टेशनें पूर्णत: स्‍वचालित हैं।

महानायक उत्‍तम कुमार एवं नोआपाड़ा कारशेड में एक रूट रिले इंटरलॉकिंग सिस्‍टम उपलब्‍ध कराई गई है तथा रेकों के त्‍वरित प्रवेशन एवं आहरण के साथ-साथ अनुरक्षण उद्देश्‍य से कारशेड के भीतर अपेक्षित शंटिंग संचालन की सुविधा के लिए यह परिचालनाधीन है।

डाटा लॉगर प्रणाली केंद्रीय नियंत्रण में स्‍थित केंद्रीय मॉनिटरिंग के साथदमदम से कवि सुभाष तक सभी स्‍टेशनों पर उपलब्‍ध है। मूलत: यह ऑन लाइन युक्‍त इवेंट ट्रैक रिकार्डर है जो उपकरणों की कार्यवाही का अनुवीक्षण एवं रिकार्ड करता है तथा गाड़ी संचालन सहित सभी सिगनल परिचालनों को रिकार्ड करता है जिससे असामान्‍य घटनाओं का विश्‍लेषण करने एवं उनका समाधान करने में सहायता प्राप्‍त होती है। 

गाड़ी सुरक्षा एवं चेतावनी प्रणाली (टीपीडब्‍ल्‍यूएस) को मेट्रो रेलवे के संपूर्ण विस्‍तार पर उपलब्‍ध कराया गया है। यह प्रणाली मानवीय (मोटरमैन) त्रुटियों के कारण होनेवाली टक्‍कर को रोकेगी। इस प्रणाली को अगले वर्ष से चालू कर दिया जाएगा।

वास्‍तविक समय आधार पर गाड़ी संचलन की मॉनिटर एवं योजना तैयार करने हेतु परिचालन नियंत्रण केंद्र की सहायता के लिए गाड़ी चित्रण प्रणाली एवं स्‍वचालित गाड़ी चार्ट लगाई गई है।




Source : मेट्रो रेलवे कोलकता / भारतीय रेल का पोर्टल CMS Team Last Reviewed on: 27-08-2015