Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

जन उदघोषणा प्रणाली

 

क. स्टेशन पी.ए. प्रणाली

यह प्रणाली सभी स्टेशनों के प्लेटफार्मो, संगम स्थलों (कंकोर्स) एवं मध्यतल में उपलब्ध है। स्टेशन मास्टर प्लेटफार्म, मध्यतल, कंकोर्स, गेट आदि स्थानों पर स्थित यात्रियों के लिए आवश्यक उदघोषणा कर सकते हैं। स्थानीय उदघोषणाओं का अधिक्रमण करते हुए प्लेटफार्म, मध्यतल, कंकोर्स, गेट आदि स्थानों पर स्थित यात्रियों के लिए केन्द्रीय नियंत्रण से उदघोषणा करना संभव है।

इस प्रणाली के स्‍थान पर अब आधुनिकतम डिजीटल जन उदघोषणा प्रणाली लगाई जा रही है। यह कार्य मार्च, 2013 तक समाप्‍त हो जाने की आशा है।

ख. गाड़ी उदघोषणा प्रणाली

चालक मोटरमैन द्वारा गाड़ी के यात्रियों के लिए उदघोषणा करने हेतु मेट्रो रेलवे पर पहले से रिकार्ड किये गए वाक्‍य मेट्रो रेलवे के सभी कैबों में डिजिटल उदघोषणा उपलब्ध कराये गये हैं। यह प्रणाली चालक मोटर मैन एवं संचालक मोटरमैन के बीच परस्पर संचार भी स्थापित करता है। आपातकाल की स्थिति में मोटरमैन इस उदघोषणा प्रणाली के माध्यम से गाड़ी के भीतर सभी यात्रियों के लिए आवश्यक उदघोषणा कर सकते हैं। किसी प्रकार की आपदा की स्थिति में पहले से ही रिकार्ड किए गए विभिन्न प्रकार केक्‍या करें और क्‍या न करेंकी घोषणाएं इस डिजीटल उदघोषणा प्रणाली के माध्यम से प्रभावित गाड़ी के भीतर यात्रियों के लिए अगले स्टेशन तक सुरक्षित निकासी के लिए किया जा सकता है।




Source : मेट्रो रेलवे कोलकता / भारतीय रेल का पोर्टल CMS Team Last Reviewed on: 08-05-2014